Wednesday, March 14, 2018

Paytm क्या है ?

Paytm एक मोबाइल इ- कॉमर्स कम्पनी है । जिसने बहुत ही कम टाइम में अपना नाम कमाया है और इस कंपनी अपनी सर्विस को अगस्त 2010 को लॉन्च की   और इसके CEO Vijey Shekhar Sharma है । जो की paytm एक ऑनलाइन पेमेंट method और भूगतान का एक आसान तरीका है ! जिससे हम ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज, DTH, इलेक्ट्रिसिटी बिल , मूवी टिकट , ट्रैन टिकट, एयर टिकट आदि कर सकते है । पर क्या आप जानते हो paytm ने सिर्फ मोबाइल रिचार्ज और यूटिलिटी बिल भुगतान करने का Simple तारिक बनाया था |      पर आज की तारीख में paytm अपने कस्टमर को फुल मार्किट प्लेस प्रदान कर रहा है | और साथ ही साथ paytm एक virtual wallet की तरह काम करता है।
जिसके जरिये आप ऑनलाइन धन राशि स्टोर कर सकते है । और डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की तरह उपयोग कर सकते है पर इसके लिए आपको paytm वॉलेट में amount ट्रांसफर करने के लिए डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग की अवसक्त पड़ सकती है।
और अभी तक साथ ही साथ  RBI ने बेसिक monthly limit तय की है और  एक महीने सिर्फ एक paytm यूजर 20000 रुपए से अधिक अपने वॉलेट में नही रख सकते है या खर्च नही कर सकता है । पर अगर कोई paytm यूजर अपने paytm wallet को 100000 रुपए तक अपग्रेड करना चाहेगा तो उसे अपनी KYC को अपडेट करके उपयोग कर सकते हो ।
तो दोस्तों अगर यह पोस्ट अच्छी लगी तो इस पोस्ट शेयर करे । 

0 comments:

Please do not enter any spam link in the comment box